Wonderful Benefits

औषधीय गुणों से भरपूर नीम अपनी इसी ठंडी प्रकृति की वजह से त्वचा को एक सुखद उपचार प्रदान करता है. इसके अलावा यह लिवर के कार्यों में भी सुधार करता है. आइए आज हम आपको नीम के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं

अगर आपको बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं का एक “प्राकृतिक समाधान” मिले, तो आपको आश्‍चर्य होना स्वभाविक है.

ऐसे ही नीम को आयुर्वेद में ‘सर्व रोग निवारिणी’ का नाम दिया गया है. चाहें पेट की समस्या हो या त्‍वचा की नीम आपको हर रोग से आसानी से छुटकारा दिला सकता है.

वैस तो नीम स्वाद में कड़वा होता है परंतु यह आपके शरीर को ठंडा है और पित्‍त और कफ दोषों से आपके बचाने में मदद करता है.(Wonderful Benefits)

अपनी इसी ठंडी प्रकृति की वजह से यह त्वचा को एक सुखद उपचार प्रदान करता है. इसके अलावा यह लिवर के कार्यों में भी सुधार करता है, तो आइए आज हम आपको नीम के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं.

मुंहासों से छुटकारा दिलाए
अगर आप मुंहासे की समस्या से परेशान हैं तो नीम आपके लिए बेहद लाभकारी है. नीम में जीवाणुरोधी गुण पाया जाता है, जिससे दोबारा मुंहासे नहीं आते हैं.(Wonderful Benefits)

इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मुंहासों के दाग और निशान को हटाने में मदद करते हैं. जिससे आपकी त्वचा हमेशा साफ और ताजा दिखती है.

इस्तेमाल करने का तरीका

मुट्ठी भर नीम के पत्तों को पानी से धो कर 4 भाग पानी और एक भाग पत्तों को लें. फिर इसे तब तक उबालें जब तक कि पानी हरा न हो जाए.(Wonderful Benefits)

अब जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तो इससे अपना चेहरा धो लें. इसके अलावा आप कुछ नीम के पत्तों को पीस कर मुंहासों पर भी लगा सकते हैं.

फिर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. दिन में दो बार आप नीम के पानी या नीम के पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं.(Wonderful Benefits)

कैंसर से बचाव करे

नीम के पत्ते प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार करके कैंसर के उपचार में सहायक होते हैं. यह शरीर में मुक्त कणों को खत्म करते हैं और कोशिका विभाजन कर सूजन को कम करते हैं. इसके यौगिक कीमोथेरेपी में मदद करते हैं.(Wonderful Benefits)

इस्तेमाल करने का तरीका

इसके लिए आप 4 से 5 नीम के पत्तों अच्‍छी तरह से धोकर हर रोज सुबह खाली पेट चबाकर खाएं. इससे आप कैंसर के अलावा पेट के कई अन्य रोगों से बच सकते हैं.

दांत और मसूड़ों को सुरक्षित रखें

नीम की दातुन करने से आपके दांतों और मसूड़ों की सभी समस्‍याएं खत्‍म हो सकती हैं. नीम में एंटीमाइक्रोबायल गुण पाए जाते हैं जो बुरी सांस,

दांतों का पीलापन, मुंह के अल्सर और पायरिया जैसे रोगों को खत्‍म करने में सहायक हैं. इसे आप अपने दैनिक मौखिक देखभाल का एक हिस्सा बना सकते हैं.

इस्तेमाल करने का तरीका

इसके लिए आप एक मध्यम आकार की साफ नीम की टहनी लें. फिर इसे एक तरफ टूथ-ब्रश की तरह बना लें. अब इसका उपयोग करें और सादे पानी से कुल्‍ला करें.

अगरआपको दातून का स्‍वाद पसंद नहीं हैं तो आप इस पर टूथपेस्‍ट लगाकर भी दांतों को साफ कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Airtel Vs Jio Vs Vodafone Best Recharge Plans Under Rupees 300 Check All Features

Leave a Reply