• Post published:July 28, 2021
  • Post category:Technology
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:1 mins read

WhatsApp New Feature Launch: दुनियाभर में व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले करोड़ों लोगों के लिए अच्छी खबर है. व्हाट्सएप ने बुधवार को अपना नया फीचर लॉन्च कर दिया है, जिसके तहत यूजर्स अपनी आर्काइव्ड चैट्स (Archived Chats) पर ज्यादा कंट्रोल कर पाएंगे. व्हाट्सएप के इस फीचर के जरिए अब आर्काइव्ड चैट नया मैसेज आने के बावजूद इनबॉक्स में ऊपर नहीं दिखाई देगी. व्हाट्सएप में आर्काइव की गई चैट के लिए नई सेटिंग का फीचर लॉन्च कर दिया है. पिछले कुछ सालों से व्हाट्सएप इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा था. टेस्टिंग सफल होने के बाद इसे लॉन्च कर दिया है.

कैसे काम करेगा यह फीचर 
व्हाट्सएप का नया फीचर आपको अपनी चैट आर्काइव करने का विकल्प देगा. जब आप इसे ऑन कर देंगे तो आपकी आर्काइव की गई चैट पर नया मैसेज आने के बावजूद यह आपके इनबॉक्स में नहीं दिखाई देगी. साथ ही यह चैट म्यूट भी रहेगी. नए टेक्स्ट से आपको किसी तरह का डिस्टरबेंस नहीं होगा. अगर आप इसे देखना चाहते हैं तो आप उस चैट को अन-आर्काइव कर सकते हैं. आसान भाषा में कहें तो आपकी जरूरी चैट इनबॉक्स में दिखाई देंगी. जो चैट आपके लिए जरूरी नहीं है उन्हें आप आर्काइव कर सकते हैं. 

कई सालों से चल रही थी टेस्टिंग
लोगों ने व्हाट्सएप से कई साल पहले ही इस तरह के फीचर की मांग की थी. पिछले कुछ सालों में व्हाट्सएप ने इस फीचर को डिवेलप करने के बाद टेस्ट किया. साल 2019 में पहली बार बीटा वर्जन में यह फीचर देखा गया था. सफल परीक्षण के बाद व्हाट्सएप ने अब सभी यूजर्स के लिए यह फीचर लॉन्च कर दिया है. 

अपने बयान में व्हाट्सएप ने यह कहा
व्हाट्सएप ने इस फीचर को लेकर बयान जारी कर बताया है कि यह कैसे यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. बयान के मुताबिक, ” हम जानते हैं कि आपके लिए हर चीज को हमेशा सामने और केंद्र में रहने की जरूरत नहीं होती. हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका व्हाट्सएप निजी और सिक्योर बना रहे. जहां आप सबसे ज्यादा जरूरी लोगों से बातचीत कर सकें और सभी मैसेज आपके कंट्रोल में रहें.”

यह भी पढ़ेंः Best Laptops: जब खरीदने हों हाई परफॉरमेंस प्रीमियम लैपटॉप तो आपके लिए ये हो सकते हैं बेस्ट ऑप्शंस

Leave a Reply