अगर आप ड्राई स्किन से परेशान हैं तो जानें कैसे पाएं इस समस्या से निजात.

केला के इस्तेमाल से आपको मदद मिल सकती है.

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को स्किन से संबंधित शिकायत रहती है. खासकर उन लोगों को जिनकी स्किन ड्राई रहती है. साथ ही कुछ लोगों को पिम्पल्स की भी शिकायत रहती है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं केले के बारे में कि आप कैसे केले का इस्तेमाल करके अपनी स्किन को सेहतमंद रख सकते हैं.

ऐसे करें केले का इस्तेमाल

 एक पके केले को मसल लें और गूदे से स्किन पर उसकी मालिश करें. केले में नमी, पोटेशियम और विटामिन ई और सी होते हैं, जो आपकी स्किन को साफ रखने में मदद करते हैं. ध्यान रहे की केवल एक पके केले का ही उपयोग करें क्योंकि ये ज्यादा फायदेमंद है.

केले का फेस पैक 

पोटेशियम से भरपूर केला स्किन को हाइड्रेट करने के लिए एक बेहतरीन मिनरल है. केला सूखी त्वचा को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी होता है, जो न केवल शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करता है, बल्कि आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से भी बचाता है.

नारियल को केले में मिक्स करके पैक बनाने से नमी बढ़ा सकते हैं. इसके लिए 1 पका हुआ केला 1 चम्मच नारियल का तेल लें. एक कटोरे में केले को में मैश करें. इसमें नारियल का तेल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. अपने चेहरे पर मिश्रण लागू करें. इसे 5-10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी का उपयोग करके मुंह धो लें और अपने चेहरे को सुखा लें. कुछ मॉइस्चराइजर चेहरे पर लगाएं. इस उपाय को हफ्ते में दो बार दोहराएं.

ये भी पढ़ें-

Updates: दुनियाभर में अबतक 63 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित, पौने चार लाख लोगों की मौत

2 जून राशिफल: मिथुन और कन्या राशि वाले न करें ये काम, अन्य राशियों के लिए कैसा है आज का दिन जानें

 

Leave a Reply