उच्‍च रक्‍तचाप एक गंभीर समस्या है, जिसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. इसमें हार्ट अटैक, किडनी फेल्‍योर, स्‍ट्रोक और अंधापन के खतरे को बढ़ावा मिलता हैं, तो आइए जानते हैं कुछ जरूरी टिप्‍स.

हाइपरटेंशन एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसे साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है क्‍योंकि इसके कारण आपके शरीर में हार्ट अटैक, किडनी फेल्‍योर, स्‍ट्रोक और अंधेपन का खतरा बढ़ जाता है. यह एक ऐसी समस्या होती है, जिसमें धमनी की दीवारों के विपरीत खून का प्रवाह बहुत तेज हो जाता है. आमतौर पर जब आपका बीपी 140/90 से ऊपर हो जाता है, जब इसको हाइपरटेंशन के नाम से पुकारा जाता है.

अगर आपका रक्‍तचाप 180/120 से ज्यादा है तो यह बेहद खतरनाक माना जाता है. वैसे तो  उच्च रक्तचाप के शरीर में कोई खास लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. लेकिन वक्त रहते इसका इलाज न किया जाए, तो यह हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्‍या का कारण बन जाता है. अगर आप उच्‍च रक्‍तचाप या हाइपरटेंशन के पेशेंट हैं, तो आइए आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्‍स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप खुद को फिट रख सकते हैं.

हाइपरटेंशन में खुद को फिट रखने के 10 जरूरी टिप्‍स

1. हाइपरटेंशन के पेशेंट को नियमित रूप से कम से कम 15 मिनट तेज चलना चाहिए.

2. हाई बीपी के रोगी को नियमित रूप से अपना ब्‍लड प्रेशर जांच करते रहना चाहिए. अगर आपको लगे है कि स्थिति खराब हो रही है तो आप तुरंत डॉक्‍टर से परामर्श लें.

3. हाई बीपी के रोगी को जंक फूड खाने से बचना चाहिए. ऐसे में शराब और तंबाकू का सेवन बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए. शरीर को एक्टिव रखने के लिए आप रेगुलर एक्‍सरसाइज करें.

4. उच्‍च रक्‍तचाप के रोगियों को पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन खाना चाहिए, जैसे- फल और सब्जियों का नियमित रूप से सेवन करें.

5. हाई बीपी के रोगी को चार बड़ी चम्‍मच भरकर रोजाना फल या सब्जियां जरूर खानी चाहिए. सुबह जल्‍दी उठकर वॉक अवश्य करें.

6. हाइपरटेंशन के पेशेंट को अधिक मात्रा में नमक के सेवन से बचना चाहिए. एक दिन में 5 से 6 ग्राम नमक ही सेवन करना चाहिए.

7. हाई बीपी के मरीजों को प्रिजरवेटिव आहार नहीं खाने चाहिए क्‍योंकि इनमें नमक अधिक मात्रा में होता है.

8. हाइपरटेंशन में हार्ट अटैक आने के साथ ही कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं, जैसे आंखों की रोशनी और किडनी खराब हो सकती है. इसके अलावा पैरों की नसों में खून जमा हो सकता है.

9. अनियंत्रित रक्‍तचाप हार्ट अटैक होने की संभावना को दोगुना कर सकता है. 117 से ज्यादा रक्‍तचाप दिल की बीमारियों को पैदा कर सकता है.

10. आजकल अधिक संख्या में लोगों में हाइपरटेंशन की समस्‍या देखी जा सकती है. इसके लक्षण एकदम से दिखाई नहीं देते हैं इसलिए समय-समय पर इसकी जांच आवश्य करानी चाहिए. साथ ही जीवनशैली को भी हेल्दी बनाएं.

Health Tips: दूध के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन का रख सकते हैं खास ख्याल, जानिए कैसे

Leave a Reply