ब्रश करने के अलावा भी हमें अपने दांतों की केयर करनी चाहिए. हम कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिनसे हमारे दांतों को काफी नुकसान होता है. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें है.

जाने अनजाने में हम दिन में कई ऐसी चीजें खाते या पीते हैं, जो हमारे दातों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. दातों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए सिर्फ ब्रश कर लेना ही काफी नहीं है. हमें उन चीजें के बारे में भी पता होना चाहिए जिनसे हमारे दातों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको उनके बारे में बताएंगे जो आपको दातों के लिए नुकसान दायक हैं.

बर्फ

जो चीजें आपके दातों को नुकसान पहुंचा सकती हैं उनमें एक है बर्फ. ये आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाता है. ज्यादातर लोगों को आइसक्रीम अच्छी लगती है लेकिन इसे खाने से आपके दांतों में सेंसटिविटी की परेशानी हो सकती है.

सोडा

डार्क सोडा में कृत्रिम रंग मिला होता है जो आपके दांतो को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इसका सेवन करने से दातों के जल्दी खराब होने का खतरा बना रहता है. जहां तक हो सके इसका कम ही सेवन करना चाहिए.

पैके जूस

जूस पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन बाजार में मिलने वाले बंद पैकेट जूस पीने से भी दांत खराब हो सकते हैं. इस जूस में कई तरह के प्रीजरवेटिव होते हैं और ये नैचुरल जूस में मौजूद एसिड की मात्रा से मिलकर दातों को खराब कर सकता है. इस तरह के जूस में शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है जो आपके दांतों के लिए काफी नुकसानदायक है.

एसिड वाली चीजें

हम खाने पीने में अक्सर ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिनमें काफी मात्रा में एसिड होता है. इनमें नींबू, संतरा, इमली शामिल हैं. हमें अगर अपने दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखना है तो इनके सेवन करने से बचना होगा.

ये भी पढ़ें

कंप्यूटर पर काम करने से आंखें होने लगी हैं कमजोर तो खाने में इन चीजों को जरुर शामिल करें
इन उपायों से करें किडनी रोग का इलाज, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Leave a Reply