एक रिपोर्ट में पता चला है कि भारत में ब्रेन ट्यूमर बच्चों को अपना शिकार ज्यादा बना रहा है. इसलिए अगर आपके बच्चे में भी ये लक्षण नजर आ रहे हैं तो फौरन डॉक्टर से जाकर मिलें.

नई दिल्ली: इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपने बच्चों के उन लक्षणों को नजर अदांज कर देते हैं जिनके बाद हमें खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में बच्चों में ब्रेन ट्यूमर तेजी से अपने पैर फैला रहा है. जहां एडल्ट्स को ये कैंसर दो से तीन प्रतिशत होता है वहीं बच्चों में ये बीमारी 20 से 25 फीसदी तक हो रही है.

ऐसे होता है ब्रेन ट्यूमर

हमारे दिमाग में कुछ असामान्य सेल्स जन्म लेकर ब्रेन ट्यूमर बन जाती है. जब किसी को ब्रेन ट्यूमर होने लगता है तो उसमें कई तरह के लक्षण जाहिर होने लगते हैं जैसे हमेशा सिरदर्द होना, मेमोरी लॉस होना. अगर समय पर इन लक्षणों पर ध्यान देकर डॉक्टर्स को नहीं दिखाया तो स्थिति काबू से बाहर हो सकती है.

क्या होते हैं इसके लक्षण

सिरदर्द, चलने में दिक्कत, मांसपेशियों में कमज़ोरी, हर वक्त परेशान रहना, शरीर के एक हिस्से में वीकनेस, हाथों और पैरों में कमजोरी आना, चक्कर आना, उल्टी आना, चुभन महसूस करना या स्पर्श कम महसूस होना, सुध-बुध में न रहना, दौरे पड़ना, धुंधला- धुंधला दिखाई देना, बेहोशी आना, बोलने में परेशानी होना ये सब ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं. जिन्हें बिल्कुल भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें

हाई ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में ये 5 एसेंशियल ऑयल्स हैं फायदेमंद

जानिए क्यों नींबू ना सिर्फ फल है, बल्कि शरीर के लिए दवा भी है

Leave a Reply