• Post published:July 22, 2020
  • Post category:Business
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:1 mins read

Small Savings Scheme

 

 

कोरोना काल के इस दौर में निवेशकों को समझ नहीं आ रहा है कि वह कहां निवेश करें. तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करने में जोखिम नहीं है. इस योजना का नाम है किसान विकास पत्र (KVP). निवेशक पोस्ट ऑफिस यानी डाक घर की किसान विकास पत्र (KVP) बचत स्‍कीम में पैसा लगा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस के KVP पर फिलहाल 6.9 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. (Small Savings Scheme)

अगर आप अपने निवेश की रकम को डबल करना चाहते हैं तो KVP एकदम सही ऑप्शन है. किसान विकास पत्र (KVP) एक तरह का प्रमाण पत्र होता है. इसे बॉन्‍ड की तरह प्रमाण पत्र रूप में जारी किया जाता है. जिसे कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है. KVP सर्टिफिकेट स्कीम के तहत आप किसी भी डाकघर में जाकर निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत हर तिमाही में ब्याज की दर तय होती है. ब्‍याज दर समय समय पर सरकार संशोधित करती रहती है. 1,000 रुपये से शुरू होने वाली इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. आप कितनी भी राशि इसमें निवेश कर सकते हैं. (Small Savings Scheme)

किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. वयस्क अपने नाम पर या किसी नाबालिग के नाम पर इसे खरीद सकते हैं. इसमें ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा है. अगर आप KVP में 50 हजार रुपए से अधिक का निवेश कर रहे हैं तो आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी. वहीं, 10 लाख से अधिक निवेश करने पर इनकम का सोर्स बताना होगा. आप अपना निवेश निकालना चाहते हैं तो आपको 2.5 साल का इंतजार करना होगा.

ये भी पढ़ें: SC: Drop FIRs for lockdown breach against migrants

Leave a Reply