• Post published:May 13, 2020
  • Post category:Business
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:1 mins read

आर्थिक पैकेज के एलान के बाद आज शेयर बाजार बेतहाशा चढ़ा और बाजार की क्लोजिंग भी शानदार ऊपरी स्तरों पर हुई.

नई दिल्लीः आज बाजार के लिए शानदार दिन साबित हुआ और बाजार शुरुआत से ही बड़ी तेजी के साथ कारोबार कर रहा था. आज सेंसेक्स की शुरुआत 1400 अंकों से ज्यादा के उछाल के साथ हुई और निफ्टी 387 पॉइंट ऊपर खुला था. आज बाजार की क्लोजिंग भी अच्छी तेजी के साथ हुई. हफ्ते के कारोबार के दौरान बाजार तीसरे दिन में आकर बढ़त के साथ बंद हो पाया.

कैसे बंद हुआ बाजार

आज के कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 637.49 अंक यानी 2.03 फीसदी की तेजी के साथ 32,008.61 पर जाकर बंद हुआ और एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 187 अंक यानी 2.03 फीसदी की उछाल के साथ 9383 पर जाकर बंद हुआ है.

निफ्टी का हाल

निफ्टी के 50 में से 43 शेयरों में तेजी के साथ कारोबार बंद हुआ है और 7 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. चढ़ने वाले शेयरों में जी 7.7 फीसदी, एक्सिस बैंक 7 फीसदी और अल्ट्राटेक सीमेंट 6.41 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए हैं. एलएंडटी में 6.28 फीसदी का उछाल रहा और अदानी पोर्ट्स 6 फीसदी की मजबूती के साथ बंद हुए.

सेंटीमेंट में दिखा सुधार
कारोबारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था में नई जान डालने के लिए बड़े आर्थिक प्रोत्साहन की घोषणा से घरेलू निवेशकों की बाजार के प्रति सेंटीमेंट को सहारा मिला. दिन के कारोबार के दौरान सेंसेक्स में अधिकतम 1474.36 अंकों की तेजी देखने को मिली.

सेंसेक्स में एक्सिस बैंक टॉप गेनर

सेंसेक्स में एक्सिस बैंक सबसे अधिक सात फीसदी चढ़ा. इसके अलावा अल्ट्राटेक सीमेंट, एलएंडटी, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एमएंडएम और बजाज फाइनेंस में भी तेजी रही. दूसरी ओर नेस्ले इंडिया, सन फार्मा, भारती एयरटेल और एचयूएल घाटे के साथ बंद हुए.

ये भी पढ़ें

राहत का ब्लूप्रिंट: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का एलान- MSME को बिना गारंटी 3 लाख करोड़ रुपये का मिलेगा लोन



Source link

Leave a Reply