अस्थमा एक ऐसी समस्या है जिसमें आप दवाओं के अलावा भी कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर खुद को हेल्दी रख सकते हैं. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं. जिनको अपनाकर आप अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं.

अस्थमा के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक श्वास से जुड़ी हुई समस्या है, जिसमें रोगी को सांस लेने में परेशानी होती है. ऐसे में रोगी को इसकी नियमित दवाएं राहत देने का काम करती हैं. परंतु अस्थमा में आप केवल दवाओं से ही नहीं, बल्कि कुछ घरेलू तरीकों से भी खुद को हेल्दी रख सकते हैं. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं.

डाइट में बदलाव करें

जिन लोगों को गंभीर अस्थमा होता है उन लोगों के लिए अलग से कोई भोजन या डाइट नहीं है. मोटापा अधिक होने से अक्सर गंभीर अस्थमा की समस्या हो सकती है. अपनी डाइट को हेल्दी और संतुलित बनाए रखने के लिए जरूरी है, आप फल और सब्जियां शामिल करें. फल और सब्जियों में मौजूद बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट आपके लिए काफी अच्छे मानें जाते हैं, जो आपके वायुमार्ग के आसपास की सूजन को कम करने में काफी सहायक हो सकते हैं.

लहसुन का सेवन करें

लहसुन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं. इसलिए लहसुन आपको अस्थमा की परेशानी से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर होता है.

अदरक का सेवन करें

अदरक आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखने के साथ ही अस्थमा की समस्या से भी आपको बचाने में मददगार है. अदरक एक ऐसी जड़ी बूटी होती है, जो गंभीर अस्थमा में उपयोगी होता है.

शहद का सेवन करें

शहद में ऐसे गुणों से भरपूर होता हैं जो आपके गले की सूजन और अस्थमा के लक्षणों को कम कर सकता है. इसके लिए आप हर्बल चाय या किसी भी गर्म पेय के साथ शहद मिला सकते हैं. ऐसे में आप थोड़ी-थोड़ी देर में शहद का सेवन कर सकते हैं.

श्वास वाले योग करें

योग के करके आप सांस लेने वाले व्यायाम कर अस्थमा की समस्या से छुकारा पा सकते हैं. योग करके आप तनाव को कम कर सकता है, जो आपके अस्थमा को कंट्रोल में कर सकता है. योग में श्वास तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है, जो अस्थमा के हमलों की आवृत्ति को कम करने में मददगार है. अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं, तो आपकी सांस लेने की परेशानी काफी हद तक कम हो जाती है.

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