कमर दर्द की समस्या आज की लाइफस्टाइल की बड़ी समस्या है जिसे हम अक्सर हल्के में लेते हैं लेकिन दर्द बड़ी परेशानी बन सकता है.

आजकल की लाइफस्टाइल में कमर दर्द होना बहुत आम बात है. महिलाएं हो या पुरुष हर कोई कमर दर्द से परेशान है. महिलाएं सही पोषण की कमी और घर के काम करने की वजह से कमर दर्द से परेशान रहती हैं. वहीं घंटों ऑफिस में काम करना भी हमें कई तरह के दर्द का शिकार बना देता है. आपने अक्सर देखा होगा जब आप काम खत्म करके अपनी सीट से उठते हैं तो शरीर में एक अजीब सी जकड़न होती हैं.

दर्द की वजह से चलने-फिरने उठने बैठने में भी परेशानी होती है. ये शुरुआत है कमर, गर्दन और कंधों में दर्द की. अगर आपने इस दर्द को नज़रअंदाज किया तो ये आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है. आयुर्वेद में कई तरह के इलाज हैं जिनसे आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं साथ ही कुछ घरेलू उपाय, खानपान में बदलाव और कुछ बातों का ख्याल रखने से आप कमर दर्द को दूर भगा सकते हैं.

 

कमर दर्द की वजह

सबसे पहले आप ये जान लीजिए कि आपके कमर दर्द की वजह क्या है? अगर आप लंबे वक्त तक गलत तरीके से बैठते, लेटते या खड़े रहते हैं तो आपका पोश्चर कमर दर्द की वजह बन सकता है. अगर आप कोई भारी वजन उठा लेते हैं जिसका असर आपकी रीड़ की हड्डी पर पड़ता है तो आपको कमर दर्द की शिकायत हो सकती है.

इसके अलावा आप घंटो कुर्सी पर बैठे रहते हैं तो कमर दर्द हो सकता है. बिल्कुल एक्सरसाइज न करना या फिर जरुरत से ज्यादा करना भी दर्द का कारण बन सकता है. इसके अलावा कुर्सी पर घंटो बैठ कर काम करना, गठिया रोग, हड्डियों का कमजोर होना, कमर में चोट लगना कमर दर्द की बड़ी वजह हो सकती हैं.

दूर भगाएं कमर दर्द 

 

मालिश करें

 अगर आपको दर्द महसूस हो रहा है और तुरंत राहत चाहिए तो आप सरसों के तेल में मैथी के दाने डालकर गर्म करें इस तेल से कमर की मालिश करें. आपको तुरंत आराम मिलेगा. इसके अलावा आप तिल के तेल से भी मालिश कर सकते हैं.

अरंडी के तेल का काढ़ा

आयुर्वेद में कमर दर्द की मुख्य वजह कब्ज को माना गया है इसलिए आपको कब्ज से बचना है. कब्ज के दौरान अरंडी के तेल का इस्तेमाल करें. इसके लिए रात में गेहूं के दाने को पानी में भिगोकर सुबह इन्हें खसखस और धनिये के दाने के साथ दूध में मिलाकर पीएं. हफ्ते में कम से कम इसे 2 बार पीएं. आपको कब्ज और दर्द दोनों से राहत मिलेगी.

खाने में लहसुन, अदरक

सब्जियों में अदरक लहसुन काफी फायदेमंद है. अदरक लहसुन खाने से खांसी जुकाम, सांस, गैस और कई तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं. कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक लहसुन भी काफी फायदेमंद हैं. लहसुन को आप गर्म तेल में डालकर मालिश कर सकते हैं इसके अलावा अदरक को आप पानी में डालकर उबाल लें फिर उसमें शहद मिला कर ठंडा होने पर रोज पीएं आपका कमर दर्द गायब हो जाएगा.

सिकाई करें

अगर तेज कमर दर्द महसूस हो रहा है तो आप आइस पैक से दर्द वाली जगह पर सिकाई करें, इससे काफी आराम मिलेगा. आप गर्म पानी से भी सिकाई कर सकते हैं. गर्म और ठंडे पानी से भी एक साथ सिकाई कर सकते हैं. ऐसे में आपको 1 से 2 मिनट गर्म पानी से सिकाई करनी है फिर 1 से 2 मिनट ठंडे पानी से. ऐसा करने से आपको कमर दर्द की समस्या नहीं होगी.

योग और एक्सरसाइज करें

योग सारी बीमारियों को दूर भगाने का इलाज है. शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द है तो आप नियम से योग या एक्सरसाइज करें. आपका दर्द गायब हो जाएगा. कमर दर्द में रोजाना मकरासन करें.

पोश्चर का ख्याल रखें

कहते हैं उपचार से बेहतर बचाव है. इन तरीकों से भले ही आपको कमर दर्द में आराम पड़ जाए लेकिन सबसे जरुरी है कि आपको दर्द ही न हो. इसके लिए जरूरी है आप अपने बैठने, खड़े होने या चलने के पोश्चर का ध्यान रखें. लंबे वक्त तक एक जगह पर न बैठें या बीच बीच में थोड़ा टहल आएं. सोने या बैठने में ज्यादा गद्देदार कुर्सी या गद्दे का इस्तेमाल न करें.

Leave a Reply