• Post published:May 13, 2020
  • Post category:Technology
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:1 mins read

INSTAGRAM ने 12 मई को अपने नए फीचर्स को लॉन्च किया. इसमें यूजर्स नकारात्मक कमेंट को बल्क डिलीट/ब्लॉक कर सकेंगे. साथ ही टैगिंग में भी बदलाव के साथ यूजर्स को और ताकत दी है.


सोशल मीडिया के बढ़ते दायरे और इस्तेमाल के साथ ही इसमें सकारात्मक और नकारात्मक पहलू एक साथ दिखते रहते हैं. जहां एक तरफ इससे लोग अपनी तस्वीरें, अपने विचार या अपनी क्रिएटिविटी लोगों के सामने पेश करते हैं, तो वहीं अक्सर कई पोस्ट पर घटिया और नकारात्मक कमेंट भी आते हैं, जो यूजर्स को मानसिक तनाव तक देता है. कंपनी अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने का प्रयास करती रहती हैं और इसी सिलसिले में अब INSTAGRAM  ने भी अपने यूजर्स को नकारात्मक कमेंट या अकाउंट्स को दूर रखने के लिए और ताकत दी है.

इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म पर लोगों को डराने-धमकाने या भद्दी टिप्पणियों, जिन्हें ऑनलाइन बुलिंग (Online Bullying) भी कहा जाता है, को रोकने के लिए नए फीचर अपनी एप्लिकेशन में जोड़े हैं. इंस्टाग्राम में पहले से ही यूजर्स को अपनी किसी भी पोस्ट पर कमेंट डिलीट करने की सुविधा है, लेकिन अब यूजर्स को ‘बल्क डिलीट’ और ‘बल्क ब्लॉक’ कर सकेंगे.

इंस्टाग्राम ने मंगलवार 12 मई को अपने इन नए फीचर्स की जानकारी दी. अब यूजर एक बार में एक साथ 25 कमेंट तक डिलीट कर सकते हैं. इससे यूजर्स को अपनी पोस्ट पर नकारात्मक कमेंट डिलीट करने में मदद मिलेगी. इतना ही एक ही बार में यूजर्स एक साथ 25 यूजर्स को सेलेक्ट कर उन्हें ब्लॉक भी कर सकेंगे.(INSTAGRAM)

पिन कमेंट लॉन्च और टैगिंग फीचर में बदलाव

इतना ही नहीं, इस फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर सकारात्मकता बढ़ाने के लिए कंपनी ने यूट्यूब जैसा एक फीचर और जोड़ा है. यूट्यूब में यूजर अपने पोस्ट में किसी भी कमेंट को पिन कर सकता है, जिससे वो सभी कमेंट्स में से सबसे ऊपर दिखता है. यही ‘पिन कमेंट’ फीचर अब इंस्टाग्राम में भी आ गया है.

अब यूजर अपनी पोस्ट पर किसी पॉजिटिव कमेंट को सेलेक्ट कर उसे टॉप पर लगा सकते हैं. इससे किसी भी पोस्ट में यही कमेंट सबसे पहले यूजर्स को दिखेगा.(INSTAGRAM)

इसके अलावा इंस्टाग्राम ने फेसबुक की तरह ही ‘टैग’ और ‘मेंशन’ जैसे फीचर में भी अपडेट किया है. अब यूजर के पास ये विकल्प रहेगा कि कौन उन्हें किसी भी पोस्ट, कैप्शन या स्टोरी में टैग या मेंशन कर सकता है. यूजर के पास विकल्प रहेगा कि वो चाहे तो सभी के लिए टैग और मेंशन ऑप्शन खुला रख सकता है या फिर सिर्फ उन्हीं लोगों को ये विकल्प मिल सकता है जिन्हें वो फॉलो करते हैं या फिर इसको पूरी तरह से ब्लॉक कर सकते हैं.

Leave a Reply