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Increase The Amount Of Protein In The Body Through These Fruits During The Coronavirus Period

कई ऐसे फल हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आप इन फलों को अपने डाइट प्लान में शामिल करके अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

नई दिल्ली: हमारे शरीर के लिए प्रोटीन जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. इस कोरोना वायरस महामारी के बीच डॉक्टर्स ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेने की सलाह दे रहे हैं. लेकिन हमें ये जानना जरूरी है कि प्रोटीन किस-किस से मिलता है या फिर प्रोटीन फूड कौन-कौन से होते हैं. क्या प्रोटीन सिर्फ मांसाहार से मिलता है तो जवाब होगा नहीं. प्रोटीन फलों और सब्जियों में भी पाया जाता है. हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करेंगे.

फल पोषक तत्वों के इंद्रधनुष के समान होते हैं, सभी आवश्यक विटामिनों से भरे होते हैं, जो आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. फलों में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा नहीं होती, लेकिन फल फाइबर और कार्बोहाइड्रेट और दूसरे कई अहम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. फल भी प्रोटीन का स्रोत हो सकते हैं और अगर आप प्रोटीन डाइट पर हैं तो आप इन फलों को अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं.

किशमिश: यह सूखे फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. गोल्डन किशमिश डी-हाइड्रेटेड या सूखे अंगूर का ही एक रूप है. किशमिश का उपयोग खीर जैसे डेसर्ट में भी किया जाता है. आंकड़ों के मुताबिक किशमिश के 100 ग्राम हिस्से में 3 ग्राम प्रोटीन होता है.

अमरूद: अमरूद बेहद फायदेमंद फल है. ये विटामन सी से भरपूर होता है. अमरूद को जूस और अलग-अलग ड्रिंक्स में इस्तेमाल किया जाता है. यूएसडीए के अनुसार अमरूद में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. 100 ग्राम अमरूद में 5 ग्राम फाइबर होता है और 2.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

खजूर: अधिक मात्रा में मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को मजबूत रखने में काफी मदद करता है. इसीलिए जिम जाने वाले लोगों को खजूर खाने की सलाह दी जाती है. संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम खजूर में 8 ग्राम फाइबर के साथ 2.45 ग्राम प्रोटीन होता है.

प्रून या सूखा आलूबुखारा: एक और ड्राई फ्रूट प्रून भी प्रोटीन से भरपूर होता है. ये पके प्रून यानी आलू बुखारा की डी-हाइड्रेटिंग द्वारा बनाए जाते हैं और इसमें कुछ महत्वपूर्ण मैक्रो-पोषक तत्वों के साथ जरूरी खनिजों यानी मिनरल और विटामिन काफी मात्रा में होते हैं. प्रून में प्रति 100 ग्राम में 2.18 ग्राम प्रोटीन के साथ-साथ 7 ग्राम आहार फाइबर शामिल होते हैं.

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