Immune System

अश्‍वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो वजन घटाने के साथ-साथ आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी प्रदान करती है. यह आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने और थायरॉइड को नियंत्रित करने में सहायक होती है.

इसके साथ ही यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी बेहद मददगार है. अगर आप रोजाना अश्‍वगंधा से बनी चाय पीते हैं तो इससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं और अपनी इम्‍युनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं,

तो आइए आज हम आपको बताता हैं कि कैसे अश्‍वगंधा से बनी चाय आपकी इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में उपयोगी है. (Immune System )

अश्‍वगंधा की चाय इम्‍युनिटी बढ़ाने में मददगार है
आज जब पूरा देश कोरोनावायरस महामारी के चपेट में है, तब यह और भी जरूरी हो जाता है कि आप अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखें. इस वायरस की चपेट में ज्यादातर ऐसे लोग आ रहे हैं,

जो या तो पहले से बीमार हैं या फिर उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है. ऐसे में सामान्‍य चाय से अश्‍वगंधा चाय पीना अधिक फायदेमंद है क्‍योंकि यह आपकी इम्‍युनिटी को मजबूत बनाने में सहायक होती है. (Immune System )

इस इम्‍युनिटी बूस्‍टर चाय को बनाने की सामग्री-

अश्‍वगंधा पाउडर, शहद, नींबू

इस चाय को बनाने का तरीका-

इसके लिए आप एक पैन में 1 गिलास पानी गर्म करें. फिर इसमें आप 1 या 2 अश्‍वगंधा की जड़ या पाउडर डालकर 5-7 मिनट तक उबालें. अब इस चाय में स्‍वादानुसार शहद और नींबू का रस डालकर पीएं. इस चाय को आप दिन में 2 से 3 बार मॉडरेशन में पी सकते हैं.

अश्‍वगंधा चाय के फायदे-

वजन घटाने में सहायक

ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करे

तनाव को कम करे

महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद

एनीमिया में सहायक

इम्‍युनिटी बूस्‍टर

इस चाय में ये तीनों तत्व मौजूद होने के कारण यह इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई फायदों से भरपूर हैं-

अश्‍वगंधा- यह आपको तनाव से राहत देकर इंफ्लेमेशन को कम करता है. इसके अलावा, यह आपकी इम्‍युनिटी को भी बढ़ाता है. (Immune System)

नींबू- नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपकी इम्‍युनिटी को बढ़ाने में मददगार है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं. (Immune System)

शहद- शहद भी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर होता है. यह आपके आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं और इसके साथ ही आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी सहायक है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरसः महाराष्ट्र में संक्रमण से हुई रिकॉर्ड मौत, 24 घंटे में गई 248 लोगों की जान

 

Leave a Reply