गर्मी बढ़ने के साथ हीट वेव से लोगों में कई समस्याएं दिखती हैं. इसका मुकाबला करने के लिए चंद आहार मददगार हो सकते हैं.

दुनिया के कई देशों की तरह भारत में भी भयंकर गर्मी पड़ती है. गर्मी की शिद्दत बढ़ने से हीट वेव (गर्मी की लहर ) का रूप ले लेती है. ये हीट वेव कभी-कभी जानलेवा साबित होता है.

क्या है हीट वेव और कैसे करें मुकाबला?

हीट वेव का मतलब होता है तापमान में हद से ज्यादा बढ़ोतरी. इसका प्रभाव मानव शरीर पर गहरा पड़ता है. हीट वेव की वजह से थकान, पानी की कमी, सिर दर्द, चक्कर आना और उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. विशेषज्ञों ने हीट वेव से बचने के लिए कुछ उपाय बताए हैं. उपाय पर अमल कर सेहत से जुड़ी समस्याओं पर भी काबू पाया जा सकता है.

हीट वेव से बचानेवाले चंद आहार

दही- दही हमारे शरीर में प्रोबायोटिक की तरह काम करता है. यही वजह है कि दही को आंतों के लिए मुफीद समझा जाता है. गर्मियों में दही का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि सेहत के लिए बहुत आवश्यक आहार है. दही को कई तरीकों से खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे फल, सब्जियों में दही डाल कर खा सकते हैं. दही की लस्सी बनाकर पी सकते हैं. चावल के साथ दही या रायता खाया जा सकता है या फिर रोटी के साथ दही और चीनी मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

नारियल पानी- नारियल पानी प्रकृति की तरफ से अनमोल तोहफा है. ये प्राकृतिक रूप से मीठा और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है. इसमें खनिज, एंजाइम और विटामिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ये सारे तत्व गर्मी की शिद्दत से शरीर को सुरक्षित रखने के काम आते हैं. नारियल पानी शरीर में सोडियम और पोटैशियम की सतह को बढ़ाता है. शरीर से पानी की कमी को दूर करने के काम भी आता है.

खीरा- गर्मी के मौसम के लिए खीरा जरूरी हो जाता है. खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है. इसमें विटामिन A, B और K पाए जाते हैं. खीरे का इस्तेमाल हर घर में सलाद के तौर पर होता है. ये गर्मी से बचाने के काम आता है. इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट भी करता है. खीरा खाकर शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी की मात्रा को कम किया जा सकता है.

Health Tips: इम्यूनिटी पावर को बढ़ाकर कोरोना वायरस को ऐसे दे सकते हैं मात

अपनी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो आजमाएं मलाई से बने ये फेस पैक

Leave a Reply