• Post published:July 10, 2020
  • Post category:Gadgets
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:1 mins read

Honda Civic Diesel

 

  • नई सिविक में पहले जैसा ही 1.6L टर्बोचार्ज्ड डीजल यूनिट है, जो अब बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स को फॉलो करता है
  • नई सिविक का ARAI रेटेड माइलेज 23.9kpl है जो पुराने मॉडल से 2.9kpl कम है

नई दिल्ली. होंडा ने पॉपुलर सेडान सिविक का BS6 कंप्लेंट डीजल इंजन वैरिएंट लॉन्च कर दिया है। बीएस 6 सिविक डीजल दो ट्रिम लेवल में उपलब्ध है – VX (20.75 लाख रुपए) और फुली लोडेड ZX (22.35 लाख रुपए)। नई सिविक के डिजाइन और फीचर्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पुराने BS4 मॉडल से तुलना करें तो अपग्रेड इंजन के बावजूद सिविक के VX वर्जन की कीमत 20,000 रुपए बढ़ गई है जबकि ZX वर्जन की कीमत पहले जितनी ही है। (Honda Civic Diesel)

नई सिविक डीजल की कीमत (एक्स शोरूम, दिल्ली)

वैरिएंटBS6 सिविकBS4 सिविकBS4 सिविक
VX20.75 लाख20.55 लाख20 हजार
ZX22.35 लाख22.35 लाख

इंजन और पावर में कोई बदलाव नहीं 
होंडा ने नई सिविक में पहले जैसा ही 1.6-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल यूनिट लगाया है जो अब बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स को फॉलो करता है। हालांकि अपग्रेड होने के बावजूद इसमें पहले जितना ही 120 एचपी का पावर और 300 एनएम का टॉर्क मिलता है। पहले की तरह सिविक डीजल में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का सिंगल ट्रांसमिशन ऑप्शन है। (Honda Civic Diesel)

माइलेज पहले से 2.9kpl कम हुआ
जैसा कि बीएस 4 से बीएस 6 पर स्विच करते समय उम्मीद की जाती है, नई सिविक की 23.9kpl ARAI रेटेड माइलेज मिलेगा जो पहले से 2.9kpl कम है। बीएस 4 मॉडल में 26.8kpl की माइलेज मिलता था। गौरतलब है कि लॉन्चिंग के बाद से ही पेट्रोल इंजन BS6 कंप्लेंट रहा है।

फीचर्स लिस्ट में कोई बदलाव नहीं
जैसा कि ऊपर बता चुके हैं कि कार के फीचर्स लिस्ट में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। इसलिए टॉप-स्पेक ZX वैरिएंट में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एम्बिएंट लाइटनिंग, एलईडी डीआरएल के साथ ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स, रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिक सनरूफ, लेदर अपहोलस्ट्री, पावर्ड ड्राइवर सीट, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो-डिमिंग रियर-व्यू मिरर और सेगमेंट-फर्स्ट लेन वॉच कैमरा सिस्टम जैसे फीचर्स से लैस होगा। (Honda Civic Diesel)

बाजार में एकमात्र कॉम्पिटीटर है हुंडई एलांट्रा
कॉम्पिटीटर की बात की जाए तो सिविक वर्तमान में केवल हुंडई एलांट्रा को टक्कर देती है, जिसमें डीजल इंजन विकल्प भी है। स्कोडा ऑक्टेविया और टोयोटा कोरोला एल्टिस अब हमारे बाजार में उपलब्ध नहीं हैं। (Honda Civic Diesel)

यह भी पढ़ें: Zomato Now Have Home Delivery Of Fruits And Vegetables Agreement With Mother Dairy Company Safal

Leave a Reply