• Post published:June 2, 2020
  • Post category:Technology
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:1 mins read

Twitter ने अमेरिका में हो रही हिंसा के बीच अपने लोगो के रंग को ब्लू से बदलकर ब्लैक कर दिया है.

नई दिल्ली: ट्विटर (Twitter) ने अपने प्रोफाइल से ब्लू रंग का लोगो हटाकर उसे ब्लैक कर दिया है. साथ ही कवर इमेज को भी ब्लैक किया है. यही नहीं ट्विटर ने  प्रोफाइल (बायो) में #BlackLivesMatter हैशटैग का इस्तेमाल किया है. दरअसल अमेरिका में पिछले छह दिनों से हिंसा हो रही है. हिंसा की शुरुआत 25 मई को हुई थी जब एक श्वेत पुलिसकर्मी ने अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड (46) की पिटाई की और बाद में उसकी मौत हो गई.

हिंसक प्रदर्शनों में अब तक कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है, हजारों लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और करीब 40 शहरों में कर्फ्यू लगाया गया है जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को व्हाइट हाउस के बंकर में शरण लेनी पड़ी है.

अमेरिका में पिछले कई दशकों में अब तक के सबसे बड़ी नागरिक अशांति माने जा रहे ये हिंसक प्रदर्शन फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में कम से कम 140 शहरों तक फैल गए हैं. कुछ प्रदर्शनों के हिंसक रूप ले लेने के बाद कम से कम 20 राज्यों में नेशनल गार्ड के सैनिकों की तैनाती कर दी गई है. पुलिस ने सप्ताहांत में दो दर्जन अमेरिकी शहरों से कम से कम 2,564 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें से 20 प्रतिशत गिरफ्तारी लॉस एंजिलिस में हुई हैं.

यह अशांति शुरुआत में मिनेसोटा के मिनीपोलिस से शुरू हुई थी लेकिन अब पूरे देश में फैल चुकी है जहां लॉस एंजिलिस, शिकागो, न्यूयॉर्क, ह्यूस्टन, फिलेडेल्फिया और वाशिंगटन डीसी समेत बड़े शहरों से हिंसा की खबरें आ रही हैं.

हिंसा में जलता मार्टिन लूथर किंग का सपना, श्वेत-अश्वेत के भेद में जलते अमेरिका का रक्त चरित्र!

Leave a Reply