• Post published:July 28, 2020
  • Post category:Career
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:1 mins read

Final Year Exams

 

Final year exams of Engineering- Pharmacy will be held online from 24 August to 9 September in Madhya Pradesh | मध्य प्रदेश में 24 अगस्त से 9 सितंबर के बीच ऑनलाइन आयोजित होगी इंजीनियरिंग- फॉर्मेसी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं
  • टेक्नीकल कोर्सेस के दूसरे से सातवें सेमेस्टर तक के स्टूडेंट्स को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर मिलेगा प्रमोशन
  • डिप्लोमा कोर्सेस की फाइनल ईयर की परीक्षाएं 27 अगस्त से 14 सितंबर के बीच ऑनलाइन होंगी आयोजित

HP Laptop: HP Spectre x360 Core i5 10th Gen 13-inch FHD Touchscreen Laptop

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन यूजीसी की नई गाइडलाइंस के बाद से ही मध्यप्रदेश में फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर स्थिति साफ नहीं है। ऐसे में राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर परीक्षाओं के बारे में बड़ा ऐलान किया है। सीएम एक के बाद एक किए अपने ट्वीट्स के जरिए परीक्षा के आयोजन के बारे जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में कोरोना के कारण बने हालातों के मद्देनजर सभी टेक्नीकल कोर्सेस के दूसरे सेमेस्टर से लेकर सातवें सेमेस्टर तक के स्टूडेंट्स को पिछले साल / सेमेस्टर के रिजल्ट और सेमेस्टर के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगले सेमेस्टर में प्रवेश दिया जाएगा। (Final year exams)

वहीं, राज्य में इंजीनियरिंग और फॉर्मेसी के ग्रेजुएशन कोर्सेस के फाइनल ईयर या सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की थ्योरिटिकल और प्रैक्टिकल परीक्षाएं 24 अगस्त 2020 से लेकर 9 सितंबर 2020 के बीच ‘ऑनलाइन मोड’ में आयोजित होंगी। (Final year exams)

डिप्लोमा की परीक्षा 27 अगस्त से

डिप्लोमा कोर्सेस के फाइनल ईयर/सेम. के स्टूडेंट्स की थ्योरिटिकल और प्रैक्टिकल परीक्षाएं 27 अगस्त 2020 से 14 सितंबर 2020 के बीच ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। वहीं, जो विद्यार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे, उनके लिए विशेष ऑनलाइन/ऑफलाइन परीक्षा 15 से 23 सितंबर 2020 के बीच आयोजित होंगी। (Final year exams)

साथ ही दूसरे से लेकर सातवें सेमेस्टर तक के स्टूडेंट्स के लिए शैक्षणिक सत्र 2020-21 की नियमित ऑनलाइन कक्षाएँ 17 अगस्त 2020 से शुरू की जाएंगी। इसके अलावा न्यू एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों के लिए नियमित ऑनलाइन कक्षाएँ 15 अक्टूबर 2020 से शुरू होंगी। (Final year exams)

यूजीसी ने जारी की नई गाइडलाइन

इससे पहले राज्य सरकार ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए परीक्षाएं ना कराने का फैसला लिया था। हालांकि, यूजीसी की तरफ से जारी गाइडलाइंस के बाद सरकार ने संशोधित कैलेंडर जारी होने पर अपने फैसले पर पुनर्विचार की बात कही थी। यूजीसी की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब देश की यूनिवर्सिटी और कॉलेज में सितंबर के अंत तक परीक्षाएं आयोजित की जानी है। (Final year exams)

यह भी पढ़ें: Why are spyware and stalkerware gaining traction under the pandemic

0

Leave a Reply