• Post published:June 14, 2020
  • Post category:Career
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:1 mins read

Examinations of the 12th class are canceled

 

  • इस बार जून के अंत तक आ सकते हैं कक्षा 12वीं के परिणाम
  • बोर्ड ने 9 जून को 10वीं कक्षा के परिणाम जारी किए

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE), धर्मशाला ने एक नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी कि राज्य में कक्षा 12वीं की बाकी बची परीक्षा रद्द की जा रही है। इससे पहले बोर्ड ने घोषणा की थी कि 12वीं के छात्रों के लिए सिर्फ भूगोल के पेपर की परीक्षा आयोजित करेगा और बाकी ऑप्शनल विषयों के लिए परीक्षा रद्द कर दी थी। कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बाद लगे लॉकडाउन की वजह से यह परीक्षा से स्थगित कर दी गई थी।(Examinations of the 12th class are canceled)

जून के अंत तक आ सकता है रिजल्ट

बोर्ड ने कहा कि परीक्षा का रिजल्ट पहले हो चुकी चार विषयों की परीक्षा के आधार पर जारी किया जाएगा। पास होने के लिए, स्टूडेंट्स को हर विषय में 33 प्रतिशत अंक और कुल स्कोर 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे। पिछले साल राज्य में कक्षा 12वीं में 62.01 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने परीक्षा में सफलता हासिल की थी। इस बार कक्षा 12वीं के परिणाम जून के अंत तक आने की उम्मीद है। हालांकि, अभी बोर्ड की तरफ से सटीक तारीखों की घोषणा करना बाकी है। (Examinations of the 12th class are canceled)

10वीं कक्षा के परिणाम घोषित

इससे पहले हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने 9 जून को 10वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए। इस बार 10वीं की परीक्षा में कुल 1.5 लाख स्ट़ूडेंट्स शामिल हुए थे। पूरे हिमाचल प्रदेश में परीक्षा  2,227 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। यह परीक्षाएं 22 फरवरी से 19 मार्च के बीच आयोजित हुई थीं। वहीं, राज्य बोर्ड ने अगले शैक्षणिक सत्र के लिए  कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक 15 नए वोकेशनल कोर्सेज शुरू किए हैं। इन कोर्सेज के जरिए विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के अवसर मिलेंगे।(Examinations of the 12th class are canceled)

यह भी पढ़ें: Nepal Parliament Special Session To Discuss And Vote On New Map Which Covers Indian Territory | नए नक्शे के लिए नेपाल की संसद में लाया गया बिल पास हुआ, विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा; भारत बोला- नेपाल का दावा जायज नहीं

Leave a Reply