High Blood Pressure: आज के समय में ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है, तो आइए आज हम आपको हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको ब्‍लड प्रेशर को निंयत्रित रखने में सहायक होते हैं.

हाई ब्‍लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है, जिसमें ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यह सिर्फ एक ही नहीं और भी बहुत से हेल्थ जोखिमों का कारण बन सकती है. हाई ब्‍लड प्रेशर दिल के रोगों जैसे हार्ट अटैक की स्थिति पैदा कर सकता है. ऐसे में आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाने के साथ ही ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से स्‍वास्‍थ्‍य जांच करवाने की भी आवश्यकता होती है, तो आइए आज हम आपको हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको ब्‍लड प्रेशर को निंयत्रित रखने में सहायक होते हैं.

लैवेंडर ऑइल

लैवेंडर ऑइल की खुशबू बेहद पसंद की जाने वाली होती है। इस एसेंशियल ऑयल में चिकत्‍सीय गुण पाए जाते हैं. यह तनाव को कम करने और बेहतर नींद पाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह सिरदर्द को ठीक करने में मददगार होता है. इस तेल हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में बेहद सहायक होता है.

बर्गमॉट ऑइल

इस ऑइल को इनहेल करने से डोपामाइन और सेरोटोनिन रिलीज हो जाते हैं, जो आपके मूड को अच्छा करने में मदद करते हैं. यह आपकी चिंता को कम कर हृदय गति को सामान्‍य रखने में मददगार होता है. इससे आपका ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित किया जा सकता है.

मार्जोरम ऑइल

मार्जोरम एसेंशियल ऑयल रक्त वाहिकाओं को आराम देने में सहायक होता है और इसके साथ ही यह आपके ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा इस ऑइल आपके ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित कर हृदय रोगों के विकास के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है.

निरोली ऑइल

यह ऑइल नारंगी के फूलों से बना होता है. जो आपकी त्‍वचा में निखार लाने के साथ साथ आपके ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित करने में मददगार होता है. इसकी ताजी खुशबू से आपका मूड अच्‍छा होता है और इस ऑयल में एंटी-हाइपरटेंशन गुण पाए जाते हैं. यह तेल आपकी हेल्थ के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, बशर्ते कि इसे अकेले इस्तेमाल न किया जाए. इस ऑइल को किसी और तेल के साथ मिलाकर पतला कर इसकी मसाज करें.

इलंग इलंग ऑइल

इस ऑयल का इस्तेमाल कोर्टिसोल नामक हार्मोन के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है, जो आपके तनाव के स्तर को कम करता है. इसके अलावा, यह आपके ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. थोड़ा-सा इलंग-इलंग ऑयल इनहेलिंग आपके ब्लड प्रेशर के लिए बहुत बढ़िया साबित होता है.

Chanakya Niti: इस एक चीज को ग्रहण करने से मिट जाता है जीवन का अंधकार

Leave a Reply