Emergency Meeting

पीएम मोदी के इस निर्देश के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को होने वाली दो महत्वपूर्ण बैठक के बारे में जानकारी दी. पीएम मोदी ने दिल्ली को लेकर चिंता जाहिर की.

इस दौरान प्रधानमंत्री ने राज्यवार समीक्षा की. जहां लगातार कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं, उनको लेकर अलग से योजना बनाने को कहा गया है.

प्रधानमंत्री ने दिल्ली को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए गृह मंत्री अमित शाह को निर्देश दिया कि इमरजेंसी बैठक बुलाकर एलजी अनिल बैजल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत एमसीडी के तीनों मेयर और अधिकारियों के साथ चर्चा करें और दिल्ली में कोविड-19 की रोकथाम और लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए एक संयुक्त योजना तैयार की जाए.(Emergency Meeting)

इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कल होने वाली दो महत्वपूर्ण बैठकों की जानकारी दी.

दरअसल, देश भर में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. खासकर दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिल नाडु, गुजरात और उत्तर प्रदेश में स्थिति दिन प्रतिदिन भयावह होती जा रही है.

स्वास्थ्य सुविधाओं की भी हालत बुरी है. जिसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार दोपहर अपने आवास पर एक इमरजेंसी बैठक बुलाई.(Emergency Meeting)

बैठक में डॉ वी पाल ने विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया. प्रेजेंटेशन में बताया गया कि कुल मामलों में से दो-तिहाई मामले  वाले शहर 5 राज्यों में से हैं. इस दौरान स्वास्थ्य सेवाओं खासकर मरीजों की संभावित संख्या और अस्पतालों में मौजूद बेड और वेंटिलेटर पर चर्चा की गई.(Emergency Meeting)

प्रधानमंत्री ने अस्पताल बेड/आइसोलेशन बेड की शहर और जिलावार आवश्यकताओं पर चर्चा की और निर्देश किया कि राज्यवार इमरजेंसी योजना तैयार की जाए. गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय को निर्देश दिया कि तत्काल सभी तैयारियां पूरी की जाए.(Emergency Meeting)

पीएम मोदी ने सुझाव दिया कि गृह मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को एक समन्वित योजना बनाने के लिए भारत सरकार के सभी वरिष्ठ अधिकारियों, दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगमों के अधिकारियों की उपस्थिति में उपराज्यपाल, एनसीटी दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री के साथ एक आपातकालीन बैठक बुलानी चाहिए.

गृहमंत्री ने 1 दिन में बुलाई दो बैठकें

पीएम के सुझाव के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को दो महत्वपूर्ण बैठकें बुलाई. पहली बैठक सुबह 11:00 बजे होगी.

जिस बैठक में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, डिजास्टर मैनेजमेंट दिल्ली के अधिकारी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन, गृह मंत्रालय के अधिकारी मौजूद रहेंगे.

जबकि दूसरी बैठक शाम 5:00 बजे बुलाई गई है. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उपराज्यपाल अनिल बैजल के अलावा तीनों एमसीडी के मेयर बुलाए गए है.

दरअसल, दिल्ली की बिगड़ती स्थिति के बाद केंद्र सरकार दिल्ली की समस्या को खुद ही संभालना चाहती है. इसके लिए कल की बैठक में एक संयुक्त योजना बनाने का प्रयास किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Mahindra ; Maruti ; Mahindra launched online service, Mahindra’s car will come home in less time than pizza | महिंद्रा ने शुरू की ऑनलाइन सेवा, पिज्‍जा से भी कम समय में घर आ जाएगी गाड़ी

Leave a Reply