Eat Immunity-Boosting Foods

 

 

Health Tips: कोरोनावायरस संक्रमण के इस दौर में जब आपके पास इसका कोई इलाज मौजूद नहीं है, तो हमारे पास इससे बचने का सबसे प्रभावी तरीका अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना है.

ऐसे में आपको इस बीमारी से लड़ने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज और एक उचित डाइट बहुत ही आवश्यक है. वैसे तो रुकी हुई लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सबसे बड़ी रुकावट आती है.

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प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करना, जो आपके शरीर को प्रोटीन और विटामिन की सही मात्रा में डोज देते हैं, तो आइए आज हम आपको इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रोटीन की सही डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं.

आपके शरीर को प्रोटीन और विटामिन की सही खुराक की जरूरत क्यों है?

कोरोनावायरस के चलते ज्यादातर लोग अभी तक अपने घरों तक ही सीमित हैं, मगर इसके बावजूद आवश्यक है कि आप नियमित रूप से व्यायाम, पौष्टिक आहार, हाइड्रेटेड रहना, पर्याप्त नींद लेना और तनाव और चिंता के लेवल को बनाए रखें. (Eat Immunity-Boosting Foods)

आपकी इम्यूनिटी आपके शरीर के संपर्क में आने वाले सभी वायरस और रोगाणुओं से आपका बचाव करती है. एक हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ सभी जरूरी मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रेंट्स युक्त एक सही तरह से संतुलित आहार आपकी इम्यूनिटी के इष्टतम कामकाज और रखरखाव के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. (Eat Immunity-Boosting Foods)

इतना क्यो जरूरी है प्रोटीन?

प्रोटीन एक कई तरह के मैक्रोन्यूट्रिएंट है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वैसे तो आप सभी प्रोटीन के महत्व के बारे में जानते हैं, मगर भारतीय लोग प्रोटीन का सेवन कम ही करते हैं.

प्रति व्यक्ति औसतन शरीर के वजन के हिसाब से 0.8-1.0 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है. इन्ही सब कारकों के आधार पर हो सकता है जैसे कि शारीरिक गतिविधि, आयु, रोग आदि. एक रिसर्च के अनुसार, आपकी जनसंख्या की 73 प्रतिशत आबादी में प्रोटीन की कमी पायी गयी जबकि 93 प्रतिशत लोग तो अपने रोजाना प्रोटीन की आवश्यकता के बारे में जानते ही नहीं थे. (Eat Immunity-Boosting Foods)

प्रतिरक्षा प्रणाली सुचारू तरीके से काम को करने के लिए हर दिन अच्छी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना महत्वपूर्ण होता है. आपके हर भोजन में आपकी प्लेट का एक चौथाई प्रोटीन होना जरूरी होता है. एक अच्छी गुणवत्ता वाला पहली श्रेणी का प्रोटीन ज्यादा पाचनशक्ति वाला होता है और इसमें शरीर के लिए सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. इसके स्रोत ये हैं:

-अंडा

-रेड मीट

-मछली

-चिकन

-दूध

-दही, पनीर और मट्ठा

प्रोटीन में मुख्य रूप से एक या एक से ज्यादा जरूरी अमीनो एसिड की कमी होती है इनमें, अनाज और दाल शामिल होते हैं इनमें अधूरा प्रोटीन पाया जाता है.

इसके अलावा प्रोटीन इडली, डोसा, पोंगल, खिचड़ी, दाल चावल आदि जैसे 4: 1 अनुपात में अनाज के साथ खाद्य पदार्थों का के मिश्रण से शाकाहारी खाने में प्रोटीन की गुणवत्ता में सुधार करने में मददगार होता है. (Eat Immunity-Boosting Foods)

अगर आप भोजन के जरिए अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो प्रोटीन के अंतर को कम करने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन पाउडर का सेवन किया जा सकता है.

इम्यूनिटी बूस्टर के लिए मसाले और जड़ी-बूटियां

इसके लिए आप लहसुन, सौंफ, अदरक, लौंग, तुलसी, हल्दी और नारियल के तेल जैसे आसानी से मिलने वाली चीजों को अपने आहार में शामिल करें. (Eat Immunity-Boosting Foods)

इससे आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बना सकते हैं. किसी भी बीमारी से बचने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने वाले पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करके सरल बदलाव लाएं. इसके साथ ही आप नियमित रूप से हाथ धोना, स्वच्छता बनाए रखना, सोशल डिस्टेंसिंग रखना और मास्क पहनना न बिल्कुल न भूलें. (Eat Immunity-Boosting Foods)

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