तुलसी की हर्बल चाय या काढ़ा जो आप गले के इंफेक्शन, गले में खिचखिच, खराश, जमा बलगम और भारीपन को बहुत जल्द दूर कर सकते हैं,

वैश्विक स्तर पर कोरोनोवायरस संक्रमण की बढ़ती संख्या के चलते आपको अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने की सलाह दी जा रही हैं क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता के मजबूत होने से कोविड-19 महामारी से खुद को बचाया जा सकता है. ऐसे में हेल्दी आहार खाने से आप इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं और कई तरह के रोगों व गले की सभी परेशानियों से खुद को दूर कर सकते हैं. ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों में हर्बल चाय या काढ़ा भी शामिल है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता हैं. जिससे आप गले के इंफेक्शन, गले में खिचखिच, खराश, जमा बलगम और भारीपन को बहुत जल्द दूर कर सकते हैं, तो आइए आज हम आपको ऐसी ही हर्बल चाय या काढ़े के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके गले की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है.

इस काढ़े को तैयार करने की सामग्री
– 3-4 मुनक्का या फिर किशमिश
– 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर
– 1 छोटा टुकड़ा अदरक
– 4-5 तुलसी के पत्ते
– 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर

ये काढ़ा कैसे मदद करता है  

एक पतीले में दो गिलास पानी डालकर इसमें तुलसी, दालचीनी पाउडर, काली मिर्च, अदरक और किशमिश सारी चीजों को एक साथ डालकर मिलाए. इसे 15 मिनट तक उबलने दें. फिर काढ़े को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब इसको छान कर पी लें. यह आपकी इम्युनिटी बूस्ट करता है. आप स्वाद के लिए इसमें थोड़ा गुड़ या नींबू का रस भी मिला सकते हैं. रोजाना इस काढ़े का सेवन करने से गले में खिचखिच, खराश, जमा बलगम और भारीपन को दूर किया जा सकता है.

ये काढ़ा शरीर को कैसे फायदा पहुंचाता है

यह आपके पाचन तंत्र में सुधार करके शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होता है. काली मिर्च कफ को बाहर निकालने में उपयोगी होती है और तुलसी, अदरक और दालचीनी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों गुणों से भरपूर होती है. इसके अलावा तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं, जो सांसों के लंबंधित संक्रमण को दूर करने में मददगार है. इस काढ़े का दिन में दो बार सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है और यह आपको हानिकारक बीमारियों से भी बचा सकता है. सर्दी या फ्लू होने पर यह काढ़ा आपके गले को आराम देने में सहायता करता है.

Health Tips: अंजीर का इस्तेमाल करके स्किन पर आ सकती है चमक, जानें अंजीर के ये खास गुण

Leave a Reply