Diabetes

हमारे अनियमित खान-पान और ज्यादा मीठा खाने की आदत हमें ब्लड शुगर (डायबिटीज) का मरीज बना सकती है. इन चीजों को शामिल कर इस बीमारी से बच सकते हैं.

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सबसे कम ध्यान अपने खान-पान पर देते हैं और इसी लापरवाही के चलते हमारे शरीर में कई बीमारियों पनपने लगती हैं. ऐसे में अगर आप हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो अपनी डायट में कुछ खास चीजों को शामिल करें. आज हम आपको खान-पान से जुड़ी ऐसी 5 आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाने से आप ब्लड शुगर यानि डायबिटीज होने से रोक सकते हैं.

घर पर बना खाना- आपकी फिटनेस का सबसे बड़ा मंत्र है घर का खाना. हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग घर पर बना खाना खाते हैं वो डायबिटीज के खतरे से दूर रहते हैं. इसके अलावा जो लोग लंबे समय तक घर पर खाना खाते हैं उनका वजन भी कंट्रोल रहता है. जो डायबिटीज में अहम भूमिका निभाता है.

फायबर युक्त खाना- अगर आप अपनी डायट में फायबर युक्त चीजें शामिल करते हैं जैसे साबुत अनाज, दलिया, स्प्राउट्स, दालें तो आपको शुगर होने का खतरा 25 प्रतिशत कम हो जाता है. आप दोपहर के भोजन और नाश्ते में ऐसी चीजें जरूर शामिल करें.

दही या छाछ जरूरी- खाने में या खाने के बाद 1 कटोरी दही या छाछ पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स इंसुलिन को संतुलित रखते हैं और सूजन को भी कम करते हैं.

रोजाना खाएं अखरोट- जो लोग रोज नाश्ते में अखरोट खाते हैं उन्हें डायबिटीज का खतरा कम होता है. सुबह नाश्ते में 1 मुट्ठी अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. डाइट में अखरोट शामिल करने से कार्डियोमेटाबॉलिक स्वास्थ्य में सुधार आता है और वजन को भी कंट्रोल रखता है.

केला आलू और टमाटर खाएं- कई लोग कहते हैं कि केला और आलू से वजन बढ़ता है लेकिन एक शोध के अनुसार जो लोग नियमित रूप से केला, आलू और टमाटर का सेवन करते हैं उनकी किडनी ज्यादा अच्छी रहती है खासतौर पर अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको रोज अपने खाने में केला, आलू और टमाटर को शामिल करना चाहिए.

Also Read :

Detailed essay on the use of fables myths and folktales in the Mahabharata!

This Post Has One Comment

  1. Modesta Hardnette

    Hi. The https://www.bloggdude.in site is great:
    it has a lot of valuable information and is easy to find.
    I learned a lot from here, so I want to ask about a recommended book as the best natural remedies: https://bit.ly/3cJNuy9
    What do you think, it’s worth buying, is it too cheap?
    Thanks and hugs!

Leave a Reply