कोरोना वायरस महामारी बचने के लिए आप एक ही मास्क को हर रोज पहनते हैं जिससे आपको कई तरह की त्वचा और सांस की समस्याएं हो सकती है, इससे कैसे बचे आइए जानते हैं.

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए इन दिनों खुद को सुरक्षित रखने के सिए फेस मास्क पहनकर निकलना बेहद जरूरी हो गया है. सरकार के निर्देश के अनुसार सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहने बिना पाए जाने पर जुर्माना और कानूनी कार्रवाई का प्रावधान बन गया है. मगर इतनी तेज गर्मी  के कारण मास्क थोड़ी देर लगाकर रखने से ही पसीना आने लगता है जिससे मास्क गीला हो जाता है. ऐसे में मास्क को ज्यादा देर तक पहनना संभव नहीं. अगर आप एक ही मास्क को रोज पहनते हैं तो आपको कई तरह की त्वचा और सांस की समस्याएं हो सकती है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप गर्मी में मास्क पहनकर खुद को ठंडा रख सकते हैं.

उपयोग करें डिस्पोजेबल मास्क
कोरोना वायरस के चलते मास्क पहनना आपके रोज के जीवन का एक बहुत जरूरी हिस्सा बन गया है. जिसकी वजह से लोग ज्यादातर मंहगे मास्क जैसे N-95, N-99 आदि खरीद रहे हैं, जिससे लंबे समय तक उनका इस्तेमाल किया जा सकें और पैसा बचा सकें. लेकिन वह ये नहीं जानते कि गर्मी के मौसम में एक ही मास्क को कई दिनों तक इस्तेमाल करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि तेज गर्मी के चलते लगातार पसीने आने से मास्क के भीगने से बैक्टीरिया और जर्म्स जमा हो जाते हैं. ऐसे में आप वही मास्क अगले दिन भी पहनते हैं, जिसके कारण आपको त्वचा की एलर्जी, खुजली और दूसरे त्वचा रोग होने शुरू हो सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप डिस्पोजेबल मास्क का प्रयोग करें. ये सस्ते भी होते हैं और 1 बार के उपयोग के बाद इन्हें फेंक दिया जाता है. वास्तव में यही मास्क कोरोना वायरस से यही मायनों में आपकी सुरक्षा कर सकते हैं.

कपड़े से बनाए मास्क का प्रयोग करें

अगर आप डिस्पोजेबल मास्क के खर्च से बचना चाहते हैं, तो इसके लिए अच्छा होगा कि आप कपड़े से बने मास्क, रूमाल या गमछा का इस्तोमाल करें. लेकिन इसको रोजाना धोकर ही क्योंकि बिना धोए कई दिनों तक इनका प्रयोग करना भी खतरनाक हो सकता है. कपड़े का मास्क वैसे तो आपको पूर्ण सुरक्षा नहीं दे पाएगा, मगर ये बिना मास्क घूमने से कहीं बेहतर होगा क्योंकि कपड़े में छेद होते हैं, इसलिए आपको गर्मी भी कम लगेगी.

जितना संभव हो घर पर ही रहें

गर्मी में मास्क पहनेंगे तो पसीना तो आएगा ही और पसीने से मास्क भीगा, तो उसका दोबारा इस्तेमाल करना बहुत खतरनाक है. जितना संभव हो, घर पर ही रहें. जरूरी सामानों के लिए ऑनलाइन डिलीवरी की मदद लें. काम पर बीहर जाने के लिए कपड़े से बने 3-4 रियूजेबल मास्क रखें. एक बार मास्क पहनें तो उसे दोबारा न लगाएं, दूसरा धुला हुआ मास्क लगाएं. इसे रोज धोएं.

लोगों से दूरी बनाकर रखें

केवल मास्क हीआपको कोरोना वायरस के खतरे से नहीं बचा सकता है. इसलिए ज्यादा समय मास्क पहनकर रखना भी बेकार है. ऐसे में कोशिश करें आपको बहुत ज्यादा मास्क पहनने की जरूरत ही न पड़े. जितना संभव हो, लोगों से दूरी बनाकर रखें. ऑफिस में भी काम की जगह पर अन्य लोगों से दूरी रखें, जिससे आपको हर वक्त मास्क न पहनना पड़े. लेकिन साथ ही जरूरी जगहों पर मास्क पहनने में कोताही न बरतें क्योंकि संक्रमण का शिकार गलतियों से ही बनते हैं.

शरीर को ठंडा रखने की कोशिश करें

अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है, तो आप शरीर को ठंडा रखने की कोशिश करें. इसके लिए आप, पानी ज्यादा पानी पिएं, रसीले फल खाएं और जूस आदि पिएं. गर्म चीजों को खाने से बचें क्योंकि गर्म चीजें शरीर में गर्मी को बढ़ाएंगी, जिससे पसीना ज्यादा आएगा. ऐसे में कोशिश करें कि आप तेज धूप में बाहर न निकलें, बल्कि जरूरी कामों के लिए सिर्फ सुबह या शाम के समय ही निकलें.

समुद्र मंथन: देवताओं और असुरों में ऐसे हुआ रत्नों का बंटवारा, निकले थे ये 14 रत्न

Leave a Reply