• Post published:June 30, 2020
  • Post category:Top Stories
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:1 mins read

Bond Fund

 

  • आईसीआईसीईआई प्रूडेंशियल का 9.77, आईडीएफसी का 9.50, एसबीआई का 9.66 प्रतिशत रहा है लाभ
  • पांच साल में इन कंपनियों की तुलना में पीयर ग्रुप औसत रिटर्न महज 8.16 प्रतिशत रहा है

मुंबई. म्यूचु्अल फंड की एक कटेगरी ऑल सीजन बांड फंड की होती है। पिछले पांच सालों में इस कटेगरी ने बेहतरीन रिटर्न निवेशकों को दिया है। 9 प्रतिशत से ज्यादा का लाभ निवेशकों को इन फंड्स ने दिया है।ऑल सीजन बांड फंड मूलरूप से डायनॉमिक बांड फंड होते हैं। जैसा कि इसके नाम से ही पता है कि यह सभी मौसम में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। बाजार की गिरावट हो या फिर बाजार में तेजी, सभी स्थितियों में इनका रिटर्न अच्छा होता है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का सर्वाधिक रिटर्न

आंकड़े बताते हैं कि अग्रणी म्यूचुअल फंड आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ऑल सीजन बांड फंड ने पांच साल में 9.77 प्रतिशत का रिटर्न इसने दिया है। इसी अवधि में आईडीएफसी डायनॉमिक बांड फंड ने 9.50 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। एसबीआई डायनॉमिक बांड फंड ने 9.66 प्रतिशत का रिटर्न दिया है तो डीएसपी स्ट्रेटेजिक बांड फंड ने 8.88 प्रतिशत का लाभ दिया है। इसी अवधि में पीयर ग्रुप औसत रिटर्न 8.16 प्रतिशत का रिटर्न रहा है। (bond fund)

डेट मार्केट उतार-चढ़ाव वाला रहा है

पिछले कुछ समय से डेट मार्केट काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा है। आरबीआई ने इसी दौरान रेपो रेट में 115 बीपीएस की कटौती की है और आगे भी ऐसी ही उम्मीद है। हालांकि कोरोना का असर जरूर एक जोखिम भरा है। इसलिए इस जोखिम भरे माहौल में डायनॉमिक बांड फंड निवेश के लिए अच्छे हो सकते हैं। क्योंकि ये बाजार के उतार-चढ़ाव में बेहतर रिटर्न देते हैं। इनमें ये सुविधा होती है कि ये शॉर्ट और लांग टर्म सिक्योरिटीज में स्विच करते हैं। (bond fund)

ओपन एंडेड डेट स्कीम्स होता है डायनॉमिक बांड

डायनॉमिक बांड फंड स्कीम एक ओपन एंडेड डेट स्कीम्स होती है। इस कटेगरी में ढेर सारी स्कीम्स होती हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ऑल सीजन बांड फंड इस कटेगरी में एक टॉप नाम है। यह असेट्स के लिहाज से सबसे बड़ी कटेगरी है। (bond fund) इसका पिछले दस सालों का लगातार बेहतर प्रदर्शन का रिकॉर्ड है। यह स्कीम कॉर्पोरेट बांड और सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करती है। इसलिए जब ब्याज दरें ज्यादा होती हैं तब स्कीम लांग ड्यूरेशन स्कीम की तरह व्यवहार करती है। (bond fund)

ब्याज दरें गिरती हैं तो यह शॉर्ट टर्म में अच्छा काम करता है

इसी तरह जब ब्याज दरें नीचे होती हैं, तब यह शॉर्ट टर्म की तरह व्यवहार करती है। वर्तमान में यह स्कीम अपने पोर्टफोलियो का 52.35 प्रतिशत हिस्सा सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करती है। जबकि 42.42 प्रतिशत हिस्सा अच्छी तरह से रिसर्च कॉर्पोरेट सिक्योरिटीज में करती है। इस तरह के व्यवहार से निवेशकों को कैपिटल एप्रीसिएशन के रूप में लाभ होता है। यही कारण है कि ऑल सीजन बांड फंड का लगातार बेहतर प्रदर्शन इसलिए संभव है क्योंकि वैल्यू इनवेस्टिंग अप्रोच कंपनी अपनाती है। ऊंची ब्याज दर वाले मिक्स इंस्ट्रूमेंट में संतुलन निवेशकों को अच्छा रिटर्न देता है।

यह भी पढ़ें: मुझे ईश्वर चाहिए

Leave a Reply