बालों के झड़ने को रोकने के लिए

आपके बाल आपकी खूबसूरती में अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे में आप कुछ सेहतमंद फूड खाकर अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं, तो आइए आज हम आपको ऐसे कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में बताते हैं, जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में बेहद मददगार होते हैं

आपके बालों का स्वास्थ्य आपकी उम्र, सेहत, लाइफस्टाइल और हेल्दी खानपान पर ही निर्भर करता है.

इसके लिए अगर आप अपने खानपान पर थोड़ा ध्यान दें, तो आप अपने बालों को हेल्दी बना सकते हैं.

ऐसे में आप कुछ ऐसे सेहतमंद फूड खा सकते हैं, जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं,

तो आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं.

अंडा खाएं
आपके बाल बायोटिन की कमी के कारण भी टूट सकते हैं. अंडे में भरपूर मात्रा में बायोटिन और प्रोटीन पाया जाता है,

जो आपके बालों को बढ़ने में मदद करते हैं. केराटिन के उत्पादन के लिए शरीर में बायोटिन बेहद आवश्यक होता है. केराटिन बालों का प्रोटीन होता है.

शकरकंद खाएं

शकरकंद में बीटा-कैरोटिन की भरपूर मात्रा होती है. बीटा कैरोटिन शरीर के अंदर विटामिन ए के रूप में परिवर्तित होता है.

एक अध्ययन के अनुसार विटामिन ए में बालों को टूटने से बचाने की क्षमता होती है और इसके साथ ही यह बालों को मजबूत भी बनाता है.

बेरी खाएं

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी इन सबमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये विटामिन सी आपके बालों को डैमेज होने से बचाता है.

एक अध्ययन के अनुसार विटामिन सी आपके शरीर में कोलेजन का निर्माण करता है. कोलेजन एक ऐसा प्रोटीन होता है, जो बालों को मजबूत बनाकर उन्हें झड़ने से रोकता है.

फैटी फिश खाएं

सैल्मन फैटी फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एक अध्ययन के अनुसार 120 लोगों को मछली तेल से बने पदार्थों का सेवन कराया गया और

उससे निष्कर्ष निकला कि इन उत्पादों के सेवन से बालों के झड़ने को रोका जा सकता है.

पालक खाएं

पालकआयरन से भरपूर होता है. पालक में विटामिन ए और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. विटामिन ए बालों के बढ़ने में बेहद सहायक होता है.

यह सीबम के उत्पादन के लिए तेल ग्रंथियों की मदद करता है, जो कि बालों को पोषण देता है और उन्हें बढ़ने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Entertainment Tax Department Inspects Hotels And Malls In Noida(मनोरंजन कर विभाग नोएडा में होटल और मॉल का निरीक्षण करता है)

Leave a Reply