दांत

आज के गलत खानपान के कारण दांतो को बेहद नुकसान होता है. इससे सेंसिटिविटी की समस्या शुरू हो जाती है. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं, जो आपको झनझनाहट से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं

 

गर्मी के मौसम में लोग ठंड़ी-ठंड़ी चीजें खाना बेहद पसंद करते हैं जैसे- आईस्‍क्रीम, ज्‍यादा ठंडा पानी या फिर कोल्‍ड ड्रिकं आदि. ऐसे में  झनझनाहट या सेंसिटिव दांतो की समस्या एक आम बात है, जिससे लोग अधिक ठंडी चीजों के सेवन से परहेज करने लगते हैं. ज्‍यादातर सेंसिटिव दांतो की वजह कमजोर मसूड़े होते हैं. आज की जीवनशैली और गलत खानपान के कारण जैसे फास्‍ट फूड्स में हाई एसिड पाया जाता है, जिससे बेहद नुकसान पहुंचाता है. ऐसे खानपान के अधिक सेवन से लोगों को सेंसिटिविटी की समस्या शुरू हो जाती है.आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं, जो आपको झनझनाहट से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं.

तेल से कुल्‍ला करें

सेंसिटिविटी के लिए ऑयल पुलिंग एक आयुर्वेदिक तरीका है. इसके लिए आप तिल और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको इसका कुल्‍ला करने से पहले अपने मंसूड़ों के चारों ओर इस तेल को लगाना है और फिर तेल का कुल्‍ला करना है. इससे आपको सेंसिटिविटी में राहत मिलती है. तिल का तेल मसूड़ों से संबंधित समस्‍याओं में उपयोगी होता है, जबकि नारियल के तेल गंदगी या मैल जमने से बचाता है. जिससे सेंसिटिविटी नहीं होती.

अमरूद के पत्ते चबाएं

अगर आपको सेंसिटिविटी की समस्या है, तो इसके लिए आप दो या तीन अमरूद की पत्तियां चबांए. यह दांतो की सेंसिटिविटी और दर्द को कम करने में सहायक है. अमरूद में दर्द निवारक, एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी माइक्रोबियल यानि भड़काऊ और रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं. अमरुद में फ्लेवोनोइड तत्व होता है, जो आपको सेंसिटिविटी और दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार है.

लहसुन चबाएं

लहसुन मैगनीज, विटामिन-बी 6, विटामिन- सी और कॉपर से भरपूर होता है. लहसुन की दो-तीन कलियां चबाने से एलिसिन नामक यौगिक पैदा होता है. इस यौगिक में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो कि बैक्‍टीरिया को मारने में कारगर है. बैक्‍टीरिया से स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन्स होता है. इसके कारण कीड़ा लगना और दांतों का खराब होना शुरू हो जाता है. जिससे आपके सेंसिटिविटी और दर्द को बढ़ावा मिलता है.

नमक वाले पानी का कुल्ला करें

नमक वाले पानी से कुल्‍ला करने से मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है. इसके साथ ही यह मुंह को साफ रखने में भी सहायक है. इसके अलावा यह मुंह से प्‍लाक या गंदगी को साफ करने में मदद करता है. इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्‍मच नमक डालकर कुछ देर मुंह मे चारों ओर रखकर कुल्‍ला करें.

हल्‍दी का पेस्ट लगाएं

हल्‍दी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है. हल्‍दी में करक्‍यूमिन पाया जाता है, जो दर्द में राहत दिलाता है. इसके लिए आप हल्‍दी को पानी में मिलाकर गाड़ा पेस्‍ट बनाएं और टूथब्रश की मदद से अपने मसूड़ो पर अच्‍छे तरीके से लगाएं. फिर थोड़ी देर के बाद कुल्‍ला कर लें. इससे आपके दांतों की सेंसिटिविटी और दर्द कम हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: SC: Drop FIRs for lockdown breach against migrants

 

Leave a Reply